Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

KVS Class 1 Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय के एडमिशन का नोटिफिकेशन जारी, यहाँ से फॉर्म भरें

KVS Class 1 Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। ऐसे में जो अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन पहली कक्षा में करना चाहते हैं तो उनके लिए यह काफी अहम खबर है। यदि आप अपने बच्चे का दाखिला पहली कक्षा में करवाना चाहते हैं तो आपको बस कुछ दिन और प्रतीक्षा करनी होगी।
KVS Class 1 Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय के एडमिशन का नोटिफिकेशन जारी, 


बता दें कि शीघ्र ही केवीएस फर्स्ट क्लास में दाखिले शुरू कर दिए जाएंगे। इसलिए आपको चाहिए कि आप रजिस्ट्रेशन और दाखिले के लिए सारे जरूरी दस्तावेजों को तैयार रखें। अगर आपको केवीएस क्लास 1 एडमिशन 2024-25 में पूरी जानकारी विस्तार से पानी है तो इसके लिए हमारे आज के इस लेख को पूरा पढ़ें और जानें पहली कक्षा के एडमिशन कब से होने वाले हैं।
 🔺

KVS Class 1 Admission 2024-25

वैसे तो यह आशा की जा रही है कि केवीएस पहली कक्षा के दाखिले 1 अप्रैल 2024 को शुरू कर दिए जाएंगे। हालांकि इस बारे में कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। पर ऐसी उम्मीद है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन 2024-25 के लिए पहली कक्षा के एडमिशन का पूरा शेड्यूल शीघ्र ही जारी करने वाला है। यह शेड्यूल केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2024-25 योग्यता

यहां आपको बता दें कि केवीएस पहली कक्षा में दाखिले के लिए अनिवार्य है कि बच्चे की आयु 6 वर्ष तक हो। अगर किसी बच्चे की उम्र 6 साल से कम होगी तो ऐसे में उसका एप्लीकेशन फॉर्म विभाग द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए सभी अभिभावक फॉर्म भरने से पहले यह देख लें कि उनका बच्चा छः वर्ष का हो चुका है या नहीं और उसके बाद ही आवेदन भरें। वहीं जो बच्चे दिव्यांग हैं उनको आयु सीमा में लगभग 2 साल की छूट मिल सकती है।

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2024 दस्तावेज

जो अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन केवीएस क्लास फर्स्ट में करवाना चाहते हैं तो इसके लिए अनिवार्य है कि वे अपने साथ कुछ दस्तावेज भी तैयार रखें। ‌बता दें कि विभाग ने जो भी डॉक्यूमेंट निर्धारित किए हैं वे सब आपको तैयार रखने होंगें क्योंकि आवेदन करते समय आपको उनकी जरूरत पड़ेगी। 
इसके अंतर्गत 
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, 
  • बच्चे की रंगीन तस्वीर, 
  • निवास प्रमाण पत्र, 
  • आय प्रमाण पत्र, 
  • एक चालू मोबाइल नंबर, 
  • एक चालू ईमेल ऐड्रेस जैसे जरूरी दस्तावेज देने पड़ेंगे। 
  • यदि आप पीडब्ल्यूडी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो उसका प्रमाण पत्र भी आपको आवेदन करते समय देना पड़ेगा।
 इसलिए सभी अभिभावकों को हम यही राय देते हैं कि वे पहले से ही सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार रखें।
 🔺

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2024 के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश

केवीएस क्लास फर्स्ट एडमिशन आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। इसलिए अभिभावकों को चाहिए कि वे कोई भी दस्तावेज जब अपलोड करें तो वह पीडीएफ या फिर जेपीजी प्रारूप में ही होना चाहिए। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि अपलोड की जाने वाली फाइलों का साइज 256 केबी से ज्यादा ना हो। आप जो मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दे रहे हैं वह पूरी तरह से वैलिड होनी चाहिए। कोई भी जानकारी गलत ना दें चाहे वह बच्चे से संबंधित हो या फिर अभिभावक से क्योंकि ऐसा करने पर दाखिला रद्द हो सकता है।

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2024-25 रजिस्ट्रेशन

केवीएस में पहली कक्षा के दाखिले जब शुरू हो जाएंगे तो उसके लिए आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित इस तरह से है।

  • सबसे पहले अभिभावक को केंद्रीय विद्यालय संगठन यानी केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना होगा। इसके लिए https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर चले जाएं।
  • अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक लिंक दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने केवीएस पहली कक्षा का एडमिशन फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा।
  • आवेदन फार्म में आप सभी आवश्यक जानकारी को भर दें जैसे बच्चे के माता-पिता का नाम, बच्चे का नाम, बच्चे की जन्मतिथि, वैलिड ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर इत्यादि।
  • जो भी जरूरी दस्तावेज हैं उन्हें भी अपलोड कर दें और फिर कैप्चा कोड को दर्ज करने के बाद रजिस्टर वाले बटन को दबा दें।
  • अब आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज किया होगा उसके ऊपर एक ओटीपी आएगा आप इसको दर्ज करके अपने संपर्क विवरण को वेरीफाई करने के लिए सबमिट का बटन दबाएं।
  • अब लॉगिन डिटेल आपकी स्क्रीन के ऊपर आपको दिखाई देगी इसे आप लिख कर रख लें।

 🔺

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2024-25 आवेदन करने की प्रक्रिया

केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के बाद फिर आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा इसके लिए आपको पहले संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना है। आपको वही लॉगिन विवरण दर्ज करना है जो आपने रजिस्ट्रेशन करते समय क्रिएट किया था। लॉगिन के बाद आपको कक्षा 1 आवेदन पत्र 2024-25 स्क्रीन पर आ जाएगा। यहां पर आपको सारी डिटेल ठीक तरह से दर्ज करनी है।

उसके बाद फिर आपको नेक्स्ट वाला बटन दबाना है फिर आपके सामने केवीएस स्कूलों की सूची आ जाएगी जिसमें से आप उस स्कूल को सिलेक्ट कर लें जिसमें आप अपने बच्चे का दाखिला करवाना चाहते हैं। बता दें कि इसके लिए अंतर्गत आप केवल तीन स्कूलों को ही चुन सकते हैं।

अब आपको सभी मांगे गए दस्तावेज और बच्चे का फोटोग्राफ स्कैन करके अपलोड करना है। एक बार प्रीव्यू का बटन दबा दें और सारे दर्ज किए गए विवरण की एक बार अच्छे से जांच कर लें। यदि आवेदन में आपने कहीं कोई गलती कर दी है तो उसे सही कर लें और फिर सबमिट वाला बटन दबा दें। इस प्रकार से अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आपको वेरीफाई करना है। सबसे अंत में आपके सामने एप्लीकेशन जमा करने का एक कोड आएगा जिसको आपने नोट करके संभाल के रख लेना है।

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन आवेदन लिंक

केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 एडमिशन 2024-25 में आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2024 से शुरू हो जाएगी जो संभावित है कि 20 अप्रैल 2024 तक चलेगी। ऐसे में बच्चों के माता-पिता को चाहिए कि वे विभागीय वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें। इसके अलावा सभी मांगे गए दस्तावेज भी पहले से ही संभाल कर रखें। यहां हम आपको यह भी सलाह देंगे कि बच्चों के माता-पिता और बच्चे के बारे में कोई भी जानकारी गलत ना दें क्योंकि इससे आपके बच्चे को एडमिशन नहीं मिलेगा।
🔺
Direct Link 






Ads Right 1

Ads Right 2

в