Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

CTET July 2024 Notification: सीटेट जुलाई नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू अंतिम तिथि 2 अप्रैल

CTET July 2024 Notification : सीटेट जुलाई 2024 नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके लिए आवेदन फार्म 7 मार्च से लेकर 2 अप्रैल तक भरे जाएंगे वहीं परीक्षा 7 जुलाई को होगी।
CTET July 2024 Notification: सीटेट जुलाई नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू अंतिम तिथि 2 अप्रैल

केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है सीटेट के लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन 7 मार्च से शुरू होंगे और वही 2 अप्रैल तक भरे जाएंगे इसके लिए परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को रविवार को किया जाएगा यह 20 भाषाओं में परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी देश के 136 शहरों में परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी।
 🔺
केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की तरफ से किया जाता है सीटेट परीक्षा अध्यापक बनने के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में आयोजित करवाई जाती है।

सीटेट जुलाई आवेदन शुल्क

सीटेट जुलाई के लिए आवेदन शुल्क एक लेवल के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹1000 और अन्य सभी वर्गों के लिए ₹500 हैं।

इसके अलावा दोनों लेवल के लिए आवेदन करने हेतु ₹1200 आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए है और अन्य वर्गों के लिए ₹600 आवेदन शुल्क है।
 🔺

सीटेट जुलाई शैक्षणिक योग्यता

सीटेट जुलाई शैक्षणिक योग्यता लेवल  पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए अलग-अलग है जो इस प्रकार से हैं।

  • लेवल-1 (पीआरटी)- 12वीं पास + डी.एड/ जेबीटी/ बी.एल.एड/ बी.एड
  • लेवल-2 (टीजीटी)- स्नातक + बी.एड/ बी.एल.एड

सीटेट जुलाई परीक्षा पैटर्न

सीटेट लेवल फर्स्ट- के लिए कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जो की 150 अंक के होंगे और समय ढाई घंटे का रहेगा।

सीटेट लेवल सेकंड-सीटेट लेवल सेकंड के लिए परीक्षा का समय 2 घंटे 30 मिनट रहेगा इसके अंदर 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि कल 150 अंक के होंगे।

सीटेट जुलाई आवेदन प्रक्रिया 

 🔺
सीटेट जुलाई के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है जिस पर आपको क्लिक करना है।

पश्चात आपके सामने अप्लाई ऑनलाइन का लिंक ओपन हो जाएगा जिसमें जब पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही भरनी है।

इसके पश्चात आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने हैं।

अब आपको अपने आवेदन श्लोक का भुगतान करना है इसके पश्चात नीचे दिए गए फाइनल सबमिट पर क्लिक करके आवेदन का सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है।
 🔺

Direct Link 



Ads Right 1

Ads Right 2

в