Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

UP Free Laptop Yojana Registration: 10वीं 12वीं पास को मिलेगा फ्री लैपटॉप, जाने पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

UP Free Laptop Yojana Registration: 10वीं 12वीं पास को मिलेगा फ्री लैपटॉप, जाने पात्रता और आवेदन प्रक्रिया
उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के विकास के लिए विभिन्न प्रकार के कार्य किया जा रहे हैं इसी के साथ राज्य के प्रत्येक व्यक्ति के लिए हर प्रकार की आवश्यक सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। राज्य में शैक्षिक क्षेत्र, रोजगार के क्षेत्र, चिकित्सा क्षेत्र इत्यादि सभी क्षेत्रों में राज्य सरकार के द्वारा हर प्रकार संभव विकास जारी है।
UP Free Laptop Yojana Registration: 10वीं 12वीं पास को मिलेगा फ्री लैपटॉप



🔺
इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं के लिए शिक्षा क्षेत्र में प्रोत्साहन प्रदान करने हेतु फ्री लैपटॉप योजना लागू करवाई जा रही है। जो छात्र-छात्राएं अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से तकनीकी शिक्षा से वंचित है एवं स्वयं के लिए मोबाइल या लैपटॉप नहीं खरीद पा रहे हैं।


ऐसे विद्यार्थियों के लिए फ्री लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप वितरित करवाए जाने वाले हैं। उत्तर प्रदेश राज्य के सभी पात्र छात्र-छात्राएं योजना के तहत आवेदन करके लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे एवं इंटरनेट की सहायता से अपनी तकनीकी शिक्षा में विकास कर पाएंगे।


UP Free Laptop Yojana Registration

फ्री लैपटॉप योजना के तहत जो छात्र-छात्राएं लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होगा जो ऑनलाइन माध्यम से योजना के ऑफिशल पोर्टल पर सफल करवाएं जाएंगे।

फ्री लैपटॉप योजना के तहत अभी रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई निर्धारित तिथि की जानकारी सामने नहीं आई है परंतु सभी छात्र-छात्राएं योजना से संबंधित जानकारी अपने स्कूल या निर्धारित शिक्षा संस्थानों के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।
 🔺

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश की जिन छात्र-छात्राओं के लिए इस योजना के तहत मुफ्त रूप से लैपटॉप वितरण किए जाएंगे उनके लिए योजना के तहत पात्रता मापदंड निर्धारित करवाए गए हैं जिसकी जानकारी सभी विद्यार्थियों के लिए प्राप्त करना आवश्यक है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने के लिए निम्न प्रकार के दस्तावेज भी आवश्यक होंगे :-

  • आधार कार्ड
  • कक्षा दसवीं एवं 12वीं की अंक सूची
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • वर्तमान शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की जानकारी

यूपी फ्री लैपटॉप योजना मुख्यमंत्री जी के आरक्षण संचालित करवाई जा रही है जिसके जरिए राज्य सरकार के द्वारा एक उत्तम बजट तैयार करवा लिया जा चुका है तथा अब परीक्षा परिणाम जारी किए जाने के पश्चात 10 एवं 12 वी के छात्र-छात्राओं के लिए उनकी योग्यता के आधार पर लैपटॉप वितरण करवाए जाएंगे। इसी के साथ-साथ इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक या आईटीआई कोर्स कर रहे अभ्यर्थियों के लिए भी लैपटॉप दिए जाएंगे।

यूपी सरकार के द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना को जारी करने का मुख्य उद्देश्य है की जो यूपी राज्य के प्रतिभाशाली विद्यार्थी है उन्हे निःशुल्क रूप से लैपटॉप प्रदान किया जाए जिससे वे उच्च और बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सके। यूपी सरकार का उद्देश्य साफ है की जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे उन्हें लैपटॉप दिया जाएगा जिसे प्राप्त कर विद्यार्थी डिजिटल शिक्षा से जुड़ सकेंगे।
 🔺

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की विशेषताएं

यूपी फ्री लैपटॉप योजना उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र-छात्राओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है तथा जो विद्यार्थी तकनीकी शिक्षा का प्रयोग करके अपने लिए एक अच्छा मुकाम हासिल करना चाहते हैं वे सरकार के द्वारा मुफ्त रूप से लैपटॉप प्राप्त करके अपने बेहतर भविष्य की तैयारी कर सकते हैं। फ्री लैपटॉप योजना की कुछ विशेषताएं इस प्रकार से हैं।

  • फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के दसवीं तथा 12वीं के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से शैक्षिक क्षेत्र में वृद्धि करवाने हेतु सरकार के अंतर्गत अट्ठारह सौ करोड़ों रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप वितरण के लिए न्यूनतम अंक 65% से 70% तक हो सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है।
  • लैपटॉप के माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई बेहतर ढंग से कर पाएंगे। एवं इस योजना के माध्यम से छात्र अच्छे अंक लाने के लिए भी प्रोत्साहित होंगे।

यूपी फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन कैसे करें?



यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु अभी कोई स्थिति जारी नहीं करवाई गई है परंतु रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाने के पश्चात आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सफल कर सकेंगे।-

  • लैपटॉप प्राप्त करने हेतु आवेदन के लिए योजना के द्वारा जारी की गई ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपको नए पेज पर पहुंचाया जाएगा जिसमें विद्यार्थी की मांगी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद विद्यार्थी के महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • दस्तावेज अपलोड किए जाने के बाद फाइनल सबमिट करना होगा।
  • आपका यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन सफल किया जाएगा।
यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत जिन छात्र-छात्राओं के लिए लैपटॉप वितरण करवाए जाने हेतु चयनित किया जाएगा उनकी बेनिफिशियरी लिस्ट भी जारी करवाई जाएगी। योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट में सभी लाभार्थी विद्यार्थियों के नाम दर्ज करवाए जाएंगे तथा सभी विद्यार्थी बेनिफिशियरी लिस्ट के माध्यम से अपने लाभ की स्थिति का पता लगा सकेंगे।

Apply Online UP Free Laptop Yojana 2024Click Here
Official Websitehttp://upcmo.up.nic.in/


Tags

Ads Right 1

Ads Right 2

в